Menu
blogid : 13858 postid : 197

मुन्नाभाई को सजा से फिल्म इंडस्ट्री को तगड़ा झटका

मेरे विचार
मेरे विचार
  • 153 Posts
  • 226 Comments

सन् 1993 में मुंबई में हुए बम ब्लास्ट के केस में सुप्रीम कोर्ट ने याकूब मेमन की मौत की सजा को बरकार रखा है, जबकि बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त की सजा 6 साल से घटाकर 5 साल कर दी है। इसके साथ ही साफ हो गया है कि संजय दत्त को जेल जाना होगा। आर्म्स ऐक्ट के तहत दोषी संजय दत्त 18 महीने की सजा काट चुके हैं, तो उन्हें अब 42 महीने और जेल में गुजारने होंगे। इस मामले में कुल 27 लोगों को सुप्रीम कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। सभी दोषियों को चार सप्ताह के भीतर पुलिस के सामने सरेंडर करना होगा।
देश की सर्वोच्च अदालत ने अपने फैसले में कहा कि भगोड़े आरोपियों के बाद याकूब मेमन मुंबई बम ब्लास्ट के केस में सबसे बड़ा दोषी है, लिहाजा टाडा अदालत से मिली उसकी मौत की सजा बरकार रखी जाती है। टाडा अदालत से मौत की सजा पाने वाले अन्य 10 दोषियों की सजा-ए-मौत को उम्रकैद में बदल दिया गया है। कुल 12 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी, लेकिन एक की मौत जेल में ही हो चुकी है। जस्टिस पी. सदाशिवम और जस्टिस बी. एस. चौहान की बेंच ने 10 दोषियों की सजा उम्रकैद में तब्दील करते हुए कहा कि ये लोग गरीब और अनपढ़ हैं और साजिश के मोहरे भर थे।
टाडा अदालत ने संजय दत्त को आपराधिक षड्यंत्र रचने के आरोप से बरी कर दिया था, लेकिन शस्त्र अधिनियम के तहत गैरकानूनी ढंग से 9एमएम की पिस्टल और एके-56 रखने के अपराध में छह साल के कैद की सजा सुनाई थी। संजय दत्त पहले ही 18 महीने जेल में गुजार चुके हैं और फिलहाल जमानत पर हैं। संजय ने अपनी शादी और हाल में हुए बच्चों का हवाला देकर सुप्रीम कोर्ट से राहत की अपील की थी, जिसे ठुकराते हुए बेंच ने कहा कि उन पर साबित हुए आरोप ऐसे नहीं हैं कि उन्हें खुला छोड़ दिया जाए। कोर्ट का फैसला सुनते ही वहां मौजूद उनकी बहन प्रिया दत्‍त की आंखें भर आईं।
इसके अलावा उम्रकैद की सजा पा चुके 20 दोषियों में से 17 की सजा बरकार रखी गई है। एक एचआईवी पीड़ित महिला की सजा को पूरा मानते हुए बरी कर दिया गया है और एक दोषी की सजा घटाकर 10 साल कर दी गई है। उम्रकैद पाने वाले 20 दोषियों में से एक की जेल में मौत हो चुकी है।
12 मार्च 1993 को मुंबई में सिलसलेवार ढंग से हुए 13 बम विस्फोटों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इन धमाकों की वजह से 27 करोड़ रुपये की संपत्ति भी नष्ट हुई थी। टाडा अदालत ने इस मामले में कुल 129 आरोपियों में से 100 को सजा सुनाई थी। 12 लोगों को मौत, जबकि 20 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। टाडा अदालत के फैसले के खिलाफ दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी, जबकि सीबीआई ने आरोपियों की सजा बढ़ाने की मांग की थी।
20 साल पहले 1993 के मुंबई बम धमाकों में यों तो 150 से ज्यादा लोग पकड़े गए थे , पर उसमें सबसे बड़ी गिरफ्तारी थी फिल्म अभिनेता संजय दत्त की। महत्वपूर्ण यह है कि संजय दत्त को किसी पुलिस अधिकारी के दबाव में नहीं , बल्कि एक पत्रकार की खबर के कारण पुलिस के सामने करना पड़ा था ।
होगा। संजय दत्त का पूरा कॅरियर उतार-चढ़ाव से भरा रहा है।
संजय दत्त का जन्म सुपरस्टार सुनील दत्त और नर्गिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ था। उनकी पढ़ाई लौरेन्स स्कूल सनावर मे हुई थी। उनकी जिंदगी किसी बिगड़े हुए रईस जादे जैसी रही। किशोरावस्‍था में ही जब तब उनके बिगड़ने के किस्से आने शुरू हो गए थे। तब यह बदमाशियां अलग तरह की थीं।
संजय दत्त ने 1972 में एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म ‘रेशमा’ और ‘शेरा’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1981 में फिल्म ‘रॉकी’ से बतौर हीरो करियर की शुरूआत करने वाले संजय दत्त का शुरुआती कॅरियर उतार-चढ़ाव भरा रहा। ‘रॉकी’ के बाद उनकी कई फिल्मों आई पर वह बड़ी हिट साबित नहीं हुई।
संजय दत्त का नाम 1993 में अचानक चर्चा में आया। मुंबई धमाकों के बाद उनका नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ा। उनके पास से अवैध ‌हथियार बरामद हुए। इस कांड में चर्चा में आने के बाद संजय दत्त का कॅरियर पिक हुआ। 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘खलनायक’ हिट रही।
खलनायक के बाद भी अंडरवर्ल्ड पृष्ठभूमि पर कई फिल्‍में रिलीज हुई। कुछ हिट रहीं तो कुछ फ्लाप। कुल मिलाकर पर्दे पर भी संजय दत्त की इमेज एक बुरे व्य‌‌‌क्ति की रही। 2003 में रिलीज हुई ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ उनकी इमेज को बदलने में थोड़ा सफल रही थी ।
संजय दत्त की दो शादियां हुई हैं। संजय दत्त के तीन बच्चे हैं। पहली पत्नी ऋचा शर्मा से उनकी सबसे बड़ी बेटी त्रिशला है। ऋचा की मस्तिष्क में ट्यूमर होने की वजह से मौत हो गई थी। संजय दत्त ने 2008 में 52 साल की उम्र में मान्यता से विवाह किया है। मान्यता से उन्हें दो बच्चे हैं।
अब इस पूरे घटनाक्रम के बाद उन निर्माताओं की नींदें उड़ गयी हैं जिनकी फिल्मों में मुन्नाभाई काम कर रहे थे ।संजय दत्त इस समय बड़े बैनर के साथ बड़े बजट की कई फिल्में कर रहे हैं। इस साल रिलीज होने वाली कुछ फिल्मों की शू‌टिंग वह कर चुके हैं तो कुछ की शूटिंग में अभी वह व्यस्त हैं। कुल‌ मिलाकर आने वाले दो सालों में संजय दत्त पर 1000 करोड़ का दांव होगा। कोर्ट के इस फैसले के बाद फिल्म इंडस्ट्री को कम से कम हजार करोड़ की चपत लगनी तो तय हैं। आज संजय को लेकर ग्लैमर इंडस्ट्री का इतना बड़ा झटका लगा है, जो नब्बे के दशक में लगे झटके से कहीं ज्यादा है।

विवेक मनचन्दा,लखनऊ

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply